Weight Loss Tips In Hindi Exercise| Best Weight Loss Tips In Hindi

Weight Loss Tips In Hindi Exercise| Best Weight Loss Tips In Hindi 2022

 Motapa Ghatane Ke Liye Kya Karen- मोटापन घटाने के लिए क्या करे- हिन्दी मे

Weight Loss Tips In Hindi Exercise
Keywords: wait loss karne ke tips in hindi, belly fat kam kaise karen, jldi weight loss kaise kare, very fast weight loss tips in hindi
 
Weight Loss Easy Tips In Hindi 2022:
1. फलफूल और सागसब्वी का मात्र बढाए!
2. भोजन मे अधीन प्रोटिन सामिल करे!
3. धिरे से खाना खाए!
4. पानी बहुत पिना चाहिए!
5. मिठा परिकार और चिनी कम खाए!
6. परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट काट लें!
7. खेलकुद हल्के अभ्यास करे!
8. पर्याप्त सोना चाहिए!
9. भोजन का हिस्से कम और सीमित करें!
10. नाश्ते में आँप अंडे खाएं!
11. खाना पकाने में नारियल तेल शामिल करें!
12. कॉफी या ग्रीन टी पिएं!
13. खाने के बाद अपने दाँत ब्रश करें!

वजन घटाने के लिए कई लोग जी तोड़ मेहनत करते है फिर भी वह अपना वजन कम नहीं कर पाते। वेट लॉस करने के लिए कुछ ख़ास चीजें जिसे लोग नजरअंदाज कर देते है और यही वजन बढ़ने का कारण बनती है। ऐसी ही शानदार वेट लॉस टिप्स यहाँ बताई गई है जिससे कम समय में आपका वजन घटने लगेगा।

वेट लस टिप्स हिन्दी-2022 Weight Loss Tips:

आपकी वेट लस करने मे ऐसे बहुत से आसान और सुरक्षित उपाय है जो वेट लॉस करने में आपकी मदद करेंगे।

Weight Loss Tips In Hindi Exercise
Weight Loss Tips In Hindi Exercise
खाने पर ध्यान:
खाना खाते समय आपका पूरा ध्यान खाने पर होना चाहिए  मोबाइल या टीवी देखते हुए खाना खाने से आप ओवरईटिंग कर सकते है। क्योंकि आपका दिमाग ध्यान कहीं और चिजो मे होने की बजह से आपको मालुम नहीं होता की आपने खाना कितना खा चुका है।
सकारात्मक बदलाव:
वजन कम करने के लिए सकारात्मक बदलाव जरुरी है। डाइटिंग करना असफल हो जाता है। क्योंकि एक समय बाद डाइटिंग से वजन बढ़ने लगता है। डाइटिंग करने की बजाय पौषक तत्वों से भरपूर और स्वस्थ भोजन करे।
फ्रिज में रखे सामन हटाए:
आपका फ्रिज में जो भी अस्वस्थ भोजन अर्थात पेय पदार्थ जैसा है उनको हटा दीजिए जैसे कि – मिठाई, आइसक्रीम या कोल्डड्रिंक इस सभी को रख्ने का फाईदा नहि हे और आप बेवक्त मे अनहेल्दी खाना खाने से बचेंगे।
Weight Loss Tips In Hindi Exercise
छोटी प्लेट में भोजन:
अध्ययनों के अनुसार अगर आप छोटी प्लेट में खाना खाते है तो आप कम खाएंगे। बड़ी प्लेट को देखकर लोग उसमें खाना ज्यादा परोस लेते है। और ज्यादा खाना खाते हो।
पर्याप्त नींद ले:
वजन कम करने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरुरी है। अगर नींद पूरी नहीं होगी तो भूख लगाने वाले हार्मोन में प्रतिदिन उतार चढ़ाव आते है। जो लोग कम सोता है उनको पर्याप्त सुने वालों की तुलना में मोटापन बढ़ जाने का खतरा ज्यादा होता है।
चबाकर खाएं:
हमेशा खाना चबा चबाकर अछी तरह खाना चाहिए। इससे आपका भोजन भी अच्छे से पचेगा और आपका दिमाग को संकेत मिलेगा की आप बहुत देर से खाना खा रहा है जिससे की आपका पेट भर चुकि है।
मेटाबॉलिक रोग:
कुछ ऐसे रोग होते है जिनसे वजन बढ़ता है। उनमें से कुछ हैं – इन्सुलिन रेसिस्टेन्स, डायबिटीज, हाइपोथायरायडिज्म, पी सी ओ डी तो आपको डॉक्टर से अपना इलाज करवाना चाहिए और आपको डॉक्टर द्वारा दी गई मेडिसिन का सेवन करना चाहिए।
Keywords: wait loss karne ke tips in hindi, belly fat kam kaise karen, jldi weight loss kaise kare, very fast weight loss tips in hindi
 
तनाव ना ले:
तनाव लेने से शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन्स बनते है जो वजन बढ़ाने में सहायक होते है। तो तनाव मुक्त रहे और तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन भी कर सकते है।
देर रात खाने से बचे:
भोजन करने का समय निर्धारित कर लेना चाहिए और रात को देर से भोजन नहि खाना चाहिए। अगर आप लेट से भोजन खाएंगे तो आपका खाना नहीं पचेगा और खाना खाने के बाद ही तुरंत सोने की वजह से भी आपका मोटापन बढ़ने का खतरा होता है।
सिंपल एवं रिफाइंड कार्बोहायड्रेट से दुरी:
शुद्ध कार्बोहाइड्रेट से पोषक तत्व और फाइबर को हटा दिया जाता है। खाने में सिंपल एवं रिफाइंड कार्बोहायड्रेट ना हो इस बात का ध्यान रखे।
चीनी का कम सेवन:
चीनी का सेवन मोटापा बढ़ाने का सबसे मुख्य कारण होता है। बहुत से लोग इसका ज्यादा सेवन करते हैं। चीनी मोटापे के साथ ही टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारी होने का कारण बनती है। वजन कम करने के लिए अतिरिक्त चीनी में कमी कर दे।
कम रिफाइंड कार्ब्स खाएं:
रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट में शुगर और अनाज होता हैं। इनमें से उनके रेशेदार और पौष्टिक भागों को हटा दिया जाता हैं। इनमें सफेद ब्रेड और पास्ता शामिल हैं। रिफाइंड कार्ब्स ब्लड शुगर को जल्दी बढ़ाते है। अगर आप कार्ब्स का सेवन करते है तो यह सुनिश्चित कर ले की उनका सेवन प्राकृतिक फाइबर के साथ ही करे।
कैलोरी गिनें:
कम खाना खाना चाहिए या कैलोरी कम करने वला भोजन खाना चाहिए। इससे आपको वजन कम करने में बहुत सहायता देता है। कुछ अध्ययन अनुसार कि आपको भोजन की नोटबुक बनाने का या आपने भोजन की फोटो लेना चाहिए इससे वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है। आपने जो भी खाते है उसे नोटबुक में लिखे और आपको कैलोरी गिनने में इससे मदद मिलेगी।
अपने पास स्वस्थ भोजन रखें :
आपको अगर ज्यादा से ज्यादा भूख लगती है तो स्वस्थ खाना को अपने पास रखना रखिए। इस से आप का अस्वास्थ्यकर खाना खाने से बच जाएंगे। इस के लिए सब से बेहतरीन चिज है गोबी, गाजर, फलफुल, दही, नट्स, उबले अंडे ईत्यादी।

स्वस्थ र और फिट रहें

Keywords: wait loss karne ke tips in hindi, belly fat kam kaise karen, jldi weight loss kaise kare, very fast weight loss tips in hindi

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here